Backup क्या है? Backup कैसे लेते है?

Share:
Backup क्या है?
Backup क्या है?

हेलो दोस्तों, अगर आप एक डिजिटल डिवाइस ओनर हैं या आप एक smartphone अथवा Personal Computer इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपने Backup शब्द पहले भी सुना या देखा होगा दोस्तों सरल भाषा में Backup का मतलब होता है किसी भी file की एक extra प्रतिलिपि (Copy) बनाकर रखना जिससे अगर original फाइल कही खो जाए या corrupt हो जाए तो हम उस प्रतिलिपि मदद से उसे बापस पा सकें, Backup कैसे लेते है इसके बारे में सभी नहीं जानते इसलिए अगर आप बिस्तार से जानना चाहते हैं की Backup क्या होता है और कैसे लेते हैं तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे, तो बिना समय गवाए आइये आगे बढ़ते हैं।

बैकअप क्या है? What is Backup?


दोस्तों, backup का मतलब होता है कंप्यूटर में उपलब्ध डाटा या फाइल्स की प्रति यानी कॉपी किसी दूसरे स्थान या storage डिवाइस में बनाना Backup कहलाता है ताकि डिलीट या corrupt होने की स्तिथि में उस फाइल को बापस लाया जा सके, बैकअप बहुत ही कॉमन और useful चीज़ है।

Backup का इस्तेमाल कई जगहों पर हो रहा है क्यूंकि डाटा का backup लेने के बहुत फायदे हैं जैसे मान लीजिये अगर आप अपना सारा डाटा अपने कंप्यूटर की Hard डिस्क में सेव करते हैं और अचानक आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव खराब हो जाए, या अगर आपके कंप्यूटर में कोई malicious सॉफ्टवेयर जैसे Virus, trojan आदि आ जाए और आपका डाटा Corrupt हो जाए तो ऐसे समय में Backup ही हमारे काम आता है।

अपने जरूरी डाटा का बैकअप हमेशा लेते रहना चाहिए क्यूंकि हमारा स्टोरेज डिवाइस जैसे हार्ड डिस्क एक electronic device होता है जो खराब भी हो सकता है। बैकअप लेने के लिए हम आजकल दो मेथड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं पहला Offline बैकअप और दूसरा Online बैकअप जिनके बारे में हम आगे जानेंगे। इसके अलावा बैकअप के कई अलग-अलग types भी होते हैं जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

Recovery क्या है?

बैकअप किये गए  डाटा या फाइल्स को बापस लाना को recovery कहते हैं।



Backup लेने के फायदे?

Backup लेने के कई फायदे होते हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं (Advantages ):-

  1. backup के द्वारा कंप्यूटर में उपलब्ध डाटा को किसी दूसरे स्थान पर कॉपी कर दिया जाता है जिससे ओरिजिनल डाटा corrupt या डिलीट होने पर उसे बापस लाया जा सके।
  2. Backup लेने पर डाटा के सेफ रहने की तसल्ली रहती है।
  3. Ransomware और बाकी मैलवेयर से सुरक्षित रहने का बहुत ही अच्छा जरिया है।
  4. अगर आप ऑनलाइन बैकअप लेते हैं तो डाटा के गुम होने की सम्भावना भी काफी काम हो जाती है।

Disadvantages :-




Backup कोई Disadvantage वाली चीज़ नहीं है लेकिन एक तरह से देखा जाए तो बैकअप लेने से ज्यादा स्टोरेज स्पेस consume होता है ज्यादा समय भी लगता है और अगर आप किसी paid ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलग से पैसे भी देने पड़ते हैं।

लेकिन देखा जाए तो Backup के Advantages के आगे Disadvantages कोई ख़ास मायने नहीं रखते disadvantages को आपको तभी देखना चाहिए जब आपका डाटा इम्पोर्टेन्ट ना हो।

Offline Backup vs Online Backup

जैसा की मैंने पहले भी बताया था बैकअप आजकल दो मेथड्स से लिया जाता है पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन ऑफलाइन बैकअप में आपको अलग से एक फिजिकल स्टोरेज मेडियम की जरूरत होती है जिसमे आप फाइल्स कॉपी करके या किसी Special टूल का इस्तेमाल करके (जैसे Backup and restore) बैकअप  और उसको safely अपने पास रखते हैं।




Online बैकअप में आप किसी ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सर्विस जैसे Google drive, one drive आदि का इस्तेमाल करते हैं जिनमे एक लिमिट तक स्टोरेज फ्री होता है जैसे google drive का 15 GB लेकिन उसके बाद आपको pay करना पड़ता है एक हिसाब से यह Offline से ज्यादा सिक्योर लेकिन मेहेंगा होता है और साथ ही आपको इसके लिए उपर्युक्त मात्रा में इंटरनेट बो भी एक अच्छी स्पीड के साथ चाहिए ही चाहिए।

Backup कैसे लेते हैं? और recovery कैसे करते हैं?

Basically, लेने के लिए आप अपने फाइल्स को डायरेक्ट कॉपी कर सकते हैं या किसी Special टूल जैसे Backup and Restore (Windows 7) का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप अपने Mobile के सिर्फ फोटोज बैकअप करना चाहते हैं तो इसके लिए आप google photos के sync ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसपर आपको unlimited फोटोज upload करने का ऑप्शन मिलता है।




Restore करने के लिए सिम्पली अपनी फाइल्स को बापस उसी जगह कॉपी कर लें या फिर उसी टूल का इस्तेमाल करें जिसका आपने बैकअप लेते समय किया था और अगर आपने ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल किया था तो उसी तरह से Download कर सकते हैं जैसे अपलोड किया था।

दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट "Backup क्या है? What is backup?" पसंद आई होगी और Backup कैसे लेते है इस बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा। अगर आपको लगता है की यह पोस्ट काफी informative है और आपके दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले इसके अलावा अगर आपके पास इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे निचे कमेंट करके जरूर बताये।

2 टिप्‍पणियां: